एम्‍स में बच्‍चों के लिए शुरू हुई ये सुविधा

एम्‍स में बच्‍चों के लिए शुरू हुई ये सुविधा

सेहतराग टीम

छोटे बच्‍चों में मस्तिष्‍क संबंधी विकार का पता आमतौर पर बहुत देर से चलता है और जब चलता है तब भी उसका इलाज देश में बहुत आम नहीं है। कुछ चुनिंदा अस्‍पताल ही ऐसा इलाज मुहैया करा पाते हैं। दिल्‍ली का एम्‍स ऐसा ही अस्‍पताल है जहां बच्‍चों के मस्तिष्‍क संबंधी विकारों के इलाज की अच्‍छी सुविधा उपलब्‍ध है।

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने एम्स में बच्चों में मस्तिष्क के विकास संबंधी विकार पर 24 घंटे की एक हेल्पलाइन और टेली परामर्श सेवा 12 अप्रैल को शुरू की। यह हेल्पलाइन इस बीमारी के संबंध में मदद और सलाह चाहने वालों के लिए सहायक होगी। 

शुल्क हेल्पलाइन 1800-11-7776 का प्रबंधन चार प्रशिक्षित परामर्शदाता नर्सें करेंगी। वे रेजिडेंट डॉक्टरों और बाल चिकित्सा विभाग के संकाय की देखरेख में काम करेंगी। एम्स इसी नम्बर पर एक महीने से लेकर 18 साल की तक उम्र के शख्स के लिए टेली परामर्श सेवा भी मुहैया कराएगा। 

अनुप्रिया पटेल ने कहा कि बीमार नवजातों को बचाने और पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर में सुधार के साथ ही, ऐसे बच्चों में मस्तिष्क के विकास संबंधी विकार से निपटने की चुनौतियों को भी अब प्रमुखता से देखा जाने लगा है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।